Bhutan के बारे में 6 बातें, जो आप नहीं जानते

भूटान के बारे में 6 बातें, जो आप नहीं जानते

Bhutan एक प्रतिष्ठित गंतव्य है, और ऐसा क्यों नहीं होगा, आखिरकार, यह संयुक्त राष्ट्र है, और एक रिपोर्ट के अनुसार भूटान, दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है। वैसे यहआप पहले से ही जानते होंगे, लेकिन, क्या आप यह जानते हैं कि भूटान को दुनिया के सबसे खुशहाल स्थानों में क्यों गिना जाता है? आइए हम एक साथ गोता लगाएँ और इस ब्लॉग में पढ़ें कि, Bhutan के बारे में 6 बातें, जो आप नहीं जानते होंगे| भूटान एक खुशहाल देश कैसे बनता है, और हमें इसके लोगों और सरकार से क्या सीखना चाहिए।

त्योहारों का एक बहुतायत

bhutan festivals

देश की दो-तिहाई आबादी बौद्ध होने के साथ, भूटान के वार्षिक कैलेंडर को कई त्योहारों के साथ पूरा किया जाता है जो बड़े पैमाने पर Tshechu हैं। वार्षिक भूटानी त्यौहार, Tshechu, तिब्बती बौद्ध धर्म के काग्यू स्कूल के ड्रुकपा वंश की धार्मिक घटनाएँ हैं| और चंद्र तिब्बती कैलेंडर के एक महीने के दसवें दिन भूटान के प्रत्येक दोज़ोंगखाग (जिले) में आयोजित किए जाते हैं। हालाँकि, महीना उस जगह पर निर्भर करता है, जिसका अर्थ है, हर महीने एक भाग में या दूसरे दिन भूटान में एक Tshechu उत्सव होता है।

Tshechus के अलावा, अन्य भूटान के त्योहार हैं जो जीत और देश के भोजन का जश्न मनाते हैं; स्थानीय देवता; देशी जनजातियों की समृद्ध संस्कृति। तो, जाहिर है, ऐसा कोई कारण नहीं है कि जिस देश के पास वर्ष के अधिकांश भाग के लिए इकट्ठा होने और रहस्योद्घाटन करने का अवसर है वह दुनिया का सबसे खुशहाल देश नहीं होगा! यहाँ भूटान में त्योहारों पर अधिक है।

अच्छा भोजन

A hearty meal of Bhutan’s distinctive delicacies: sizzling chilis, pungent cheese, and purple rice

Virginia woolf ने लिखी थी “कोई अच्छी तरह से सोच नहीं सकता है, अच्छी तरह से प्यार नहीं सकता है, अच्छी तरह से सो नहीं सकता है, अगर कोई अच्छी तरह से भोजन नहीं करता है‘”

और भूटान निश्चित रूप से धार्मिक रूप से इसका पालन करते हैं। देश विभिन्न प्रकार के भोजन का एक केंद्र है जो न केवल शानदार है बल्कि स्वस्थ भी है। भूटानी अपने राष्ट्रीय व्यंजन ‘Ema Datshi’ से लेकर swadist Paksha Paa से लेकर बेहद पौष्टिक Chururpi तक, भूटानी भोजन स्पष्ट रूप से मुख्य कारणों में से एक है जो देश को खुश रखता है।

Bhutan में लगभग कोई ट्रैफ़िक जाम नहीं

bhutan roads

हम आज के समय एक कार्यदिवस में, विशेषकर एक राजधानी शहर में बिना ट्रैफ़िक के सड़क कल्पना भी नहीं कर सकते।

भूटान अपने visitors नियमों के बारे में विशेष रूप से पालन करता है, कोई भी वाहन ज़ेबरा क्रासिंग में बिना रुके नहीं जाती है, ताकि पैदल सवारी अपना रास्ता पार कर सके, इसीलिए पुरे भूटान में ट्रैफिक सिग्नल्स नहीं है, यहाँ वाहन चालक खुद बा खुद इस नियम का पालन करते है, इसीलिए आपको भूटान में ट्रैफिक जैम नहीं मिलेगा, अगर ऐसे जिम्मेदार नागरिक सब हो जाये तो वो देश अपने अप्प खुशाल होजायेगा मेरा मतलब है, अगर यह एक कारण नहीं है कि भूटान एक खुशहाल देश है, तो क्या है?

खूब सारी प्रकृति

bhutan nature

अंतिम हिमालयी साम्राज्य, भूटान में प्रकृति की कोई कमी नहीं है। देश में पारो, पुनाखा और वांगडू जैसी खूबसूरत जगहें देखने को मिलती हैं, जो हरी-भरी पहाड़ियों, मैदानी इलाकों, धान के खेतों, नदियों और झीलों से सजी हैं। साथ ही, भूटान का 70% हिस्सा जंगल से ढका है, इसलिए भूटान के लोग प्राचीन प्रकृति से दूर नहीं हैं, जो न केवल उन्हें खुश रखता है बल्कि स्वस्थ भी रखता है।

Ye Bhi Padhe: भूटान के बारे में 10 बातें, जो आप नहीं जानते

सर्वाधिक आध्यात्मिक एहसास

bhutan temples

पहले बिंदु में, हमने पहले से ही चर्चा की कि देश में बौद्ध धर्म की महत्वपूर्ण भूमिका कैसे है। इस प्रकार, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है, जब भी आप भूटान में जाते हैं, तो आपको बहुत सारे बौद्ध मठ देखने को मिलते हैं। आध्यात्मिक खिंचाव बस इतना मजबूत है, और इसके ठोस अनुस्मारक लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण रूप से जुड़ते हैं। कहने की जरूरत नहीं है, भूटान में महत्वपूर्ण आध्यात्मिक एहसास लोगों को काफी खुश रखता है।

कम प्रदूषण

भूटान एक अपवाद के रूप में एक ऐसी दुनिया में है जहां सभी प्रमुख देश प्रदूषण के खतरनाक स्तर तक पहुंचने के खतरे में हैं, जिसमें उसके पड़ोसी देश भारत भी शामिल है। दूसरी ओर, इस छोटे से हिमालयी देश में 70% से अधिक वन आवरण, एक अस्तित्वहीन पारिस्थितिकी तंत्र, और जागरूक स्थानीय लोग और सरकार है जो भूटान को रहने के लिए एक खुशहाल और परिपूर्ण स्थान रखने के लिए मिलकर काम करते हैं।

निष्कर्ष

इस तथ्य से कोई इनकार नहीं है कि भूटान एक असाधारण गंतव्य है। यह एक आदर्श उदाहरण है कि कैसे एक आधुनिक विश्व पुरानी परंपराओं को संरक्षित किया जा सकता है, और अगर स्थानीय लोगों और सरकार को पता है, तो एक देश सबसे खुशहाल बन सकता है। आशा है कि आपको यह ब्लॉग पढने में मज़ा आया, यदि आप अन्य कारणों को जानते हैं जो भूटान को एक खुशहाल देश बनाने में योगदान करते हैं, तो कृपया उन्हें नीचे टिप्पणी अनुभाग में सुझाएं। हमें उन्हें जोड़ने में खुशी होगी।

ओम बन्ना मंदिर की कहानी | बुलेट बाबा | Om Banna जोधपुर पाली राजस्थान

Pradeep Banerjee: